बचपन प्ले स्कूल व किडजी प्ले स्कूल के बच्चियों ने एसडीओ अमित अनुराग को तिलक लगाकर बांधी राखी…

बचपन प्ले स्कूल व किडजी प्ले स्कूल के बच्चियों ने एसडीओ अमित अनुराग को तिलक लगाकर कर बांधी राखी…

खगड़िया/ कोशी एक्सप्रेस/ आज 31 अगस्त 2023 को रक्षाबंधन के दिन बचपन प्ले स्कूल तथा किडजी प्रीस्कूल के बच्चों ने खगड़िया सदर अनुमंडल पदाधिकारी अमित अनुराग के आवास पर जाकर उनके कलाई पर राखी बांधकर रक्षाबंधन का पर्व मनाया। बच्चे का उल्लास और जोश का ठिकाना नहीं था । बचपन तथा किड्जी के बच्चे एसडीओ के साथ संग पाकर बहुत खुश थे। बच्चों ने उनको मिठाई खिलाई।

मालूम हो कि रक्षाबंधन के दिन बहने भगवान से अपने भाइयों की तरक्की के लिए प्रार्थना करती हैं। राखी समानता है बहने,भाई को ही राखी बांधती है। इस त्यौहार को मनाने के पीछे कई सारी पौराणिक कहानियां प्रचलित है। राजा बलि ने भगवान विष्णु से यह वरदान ले लिया कि आप मेरे साथ पाताल लोक में रहेंगे। तब माता लक्ष्मी ने एक गरीब महिला का वेश बनाया और राजा बलि के पास पहुंचकर उन्हें राखी बांध दी। राखी के बदले राजा बलि ने कुछ भी मांग लेने की बात कही।तो माता लक्ष्मी ने अपने असली रूप में आकर विष्णु भगवान को वापस लौटने की मांग रखी।राखी का मान रखते हुए राजा बलि ने भगवान विष्णु को मां लक्ष्मी के साथ वापस भेज दिया। कई ऐतिहासिक प्रसंग के बावजूद राखी का त्योहार आज भी भाई-बहन के पवित्र रिश्ते के लिए जाना और पहचाना जाता है। इसी को आगे बढ़ते हुए बचपन प्ले स्कूल तथा किडजी प्री स्कूल के बच्चे ने अनुमंडल पदाधिकारी अमित अनुराग के आवास पर जाकर उनको राखी बांधी और उनके मंगल कामना की। अनुमंडल पदाधिकारी अमित अनुराग ने कहा कि रक्षाबंधन भाई बहन के पवित्र बंधन के रूप में मनाया जाता है रक्षाबंधन समानता पूरे देश में जोश एवं उल्लास के साथ मनाया जाता है । इस अवसर पर उन्होंने खगड़िया वासी समेत पूरे प्रदेश के लोगों को रक्षाबंधन की शुभकामनाएं दी। बचपन प्ले स्कूल तथा किडजी प्री स्कूल के बच्चों ने इस त्यौहार को मनाया। जिसमें छोटे बच्चों ने भाग लिया और भाई बहन के विशिष्ट प्रेम एवं लगाव को महसूस किया। बचपन प्ले स्कूल के डायरेक्टर प्रद्युम्न कुमार ने कहा कि राखी के पवित्र धागों ने लड़कों और लड़कियों को हमेशा के लिए भावनात्मक रूप से इस तरह बांध दिया है कि वह बचपन की चार दिवारी से बाहर भी निकल जाए और जब वह बड़े होंगे तब भी इस पवित्र बंधन को महसूस करते रहेंगे।राखी भले ही हाथों में बांधी जाती है परंतु उसका जुड़ाव दिल से होता है। किडजी प्री स्कूल की डायरेक्टर पुष्पा कुमारी ने कहा कि यह एक ऐसा प्रयास है जो कि मानवीय संबंधों को अत्यंत भावनात्मक ढंग से परिभाषित करता है। रक्षाबंधन भाई बहन का बहुत ही पवित्र त्यौहार है इस अवसर पर स्कूल की टीचर ने भी अनुमंडल पदाधिकारी को राखी बांधकर रक्षाबंधन का त्यौहार मनाया ।

  • नोटं- प्रसारित समाचार की जिम्मेवारी प्रेस की नहीं है तथा विज्ञापनों की प्रामाणिकता से प्रेस का कोई सबंध नहीं है – संपादक

*यहाँ क्लिक करके हमारे मोबाईल एप को जरूर डाउनलोड करें** 👇

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.mytesta.koshiexpress

 

 

 

 

 

 

 

Live Share Market

जवाब जरूर दे 

आप अपने सहर के वर्तमान बिधायक के कार्यों से कितना संतुष्ट है ?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Back to top button
Close
Close