खगड़िया DM ने जनता दरबार में दर्जनों पीड़ित लोगों की सुनी फरियाद… समाधान के लिए पदाधिकारियों को दिया निर्देश…

खगड़िया DM ने जनता दरबार में दर्जनों पीड़ित लोगों की सुनी फरियाद… समाधान के लिए पदाधिकारियों को दिया निर्देश…

खगड़िया/कोशी एक्सप्रेस/ शुक्रवार 21.04.23 को जिलाधिकारी अमित कुमार पांडेय ने समाहर्ता वेश्म में आयोजित “जनता के दरबार में जिलाधिकारी” कार्यक्रम में जनता के समस्याओं की सुनवाई की। उन्होंने जनता दरबार में प्राप्त शिकायतों एवं समस्याओं को निराकरण हेतु लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी, भूमि सुधार उप समाहर्ता सहित संबंधित विभागीय पदाधिकारियों को प्रेषित करते हुए एक माह के अंदर कृत कार्रवाई प्रतिवेदन भेजने का निर्देश दिया। जनता दरबार में उपस्थित आवेदकों एवं शिकायतकर्ताओं द्वारा सुनवाई हेतु 50 से अधिक मामले जिलाधिकारी के समक्ष प्रस्तुत किए गए। प्रस्तुत अधिकांशतः शिकायतें राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग से संबंधित थे। ऐसे मामले मुख्य रूप से भूमि विवाद, जमीन अतिक्रमण, दाखिल खारिज, लगान रसीद, बासगीत पर्चा दिलाने, जमाबंदी, आदेश का अनुपालन कराने, बंदोबस्ती करने, पुनर्वास, आवेदन पर कार्रवाई, जमीन के कागज की नकल उपलब्ध कराने आदि से संबंधित थे।

मालूम हो कि 1 दर्जन से अधिक मामले भूमि विवाद से संबंधित थे। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि इन मामलों को संबंधित भूमि सुधार उप समाहर्ता के न्यायालय में प्रेषित किया जाए और उनसे 1 महीने के अंदर कृत कार्रवाई संबंधी प्रतिवेदन प्राप्त किया जाए। जनता दरबार में प्रस्तुत अन्य मामले राजकीय नलकूप के कार्यरत ना रहने, सड़क निर्माण, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम, 1989 के तहत मुआवजा भुगतान करने, आंगनवाड़ी सहायिका के चयन, अन्य व्यक्ति द्वारा धोखाधड़ी से एक व्यक्ति के नाम पर ऋण देने, अतिक्रमण, जमीन पर जबरदस्ती कब्जा करने, मुआवजा की राशि के भुगतान, मजदूरी भुगतान नहीं करने, चौकीदार के पद पर चयन हेत, ड्यूटी के दौरान धमकी देने के संबंध में, ग्रामीण आवास उपलब्ध कराने, विद्युत स्पर्शाघात से मृत्यु उपरांत मुआवजा दिलाने, वाहन दुर्घटना से संबंधित मुआवजा राशि के भुगतान करने, मारपीट करने एवं झूठा मुकदमा दर्ज करने, सरकार बैंक निर्माण, राशन संबंधी, डीएवी स्कूल में नामांकन कराने, होमगार्ड के पद पर चयन इत्यादि से संबंधित थे। जिलाधिकारी ने आवेदकों की समस्याओं को गौर से सुना। शिकायतों व समस्याओं पर अग्रेतर कार्रवाई एवं उनके निराकरण हेतु कतिपय मामलों को जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी के पास वाद दर्ज करने के निर्देश के साथ भेजा। कुछ मामलों को जिलाधिकारी ने संबंधित अनुमंडल पदाधिकारियों एवं विभागीय पदाधिकारियों के पास भेजा। कुछ मामलों का तत्क्षण निस्तारण किया गया, जिनमें अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) संबंधी शिकायतें भी थे। जिलाधिकारी ने जनता दरबार में प्राप्त सभी शिकायतों पर संबंधित पदाधिकारियों से एक माह के अंदर कृत कार्रवाई संबंधी प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश देते हुए कहा कि संबंधित पदाधिकारी आवेदकों को उनके मोबाइल नंबर पर सरकारी टेलीफोन या मोबाइल नंबर से कृत कार्रवाई के संबंध में सूचित भी करेंगे, ताकि आवेदक को अनावश्यक दौड़ भाग ना करनी पड़े। जनता दरबार में शामिल होने के लिए लोग पूर्वाह्न 10:00 बजे से अपराह्न 01:00 बजे तक निश्चित रूप से अपना रजिस्ट्रेशन करा लें, ताकि निर्धारित समय के अंदर सब की समस्याओं को सुना जा सके।जि लाधिकारी ने निर्देश दिया कि जिला कंट्रोल रूम सह जिला हेल्पलाइन नंबर (दूरभाष संख्या 06244-222384) पर लोग अपनी शिकायतें एवं समस्याएं दर्ज करा सकते हैं तथा इन समस्याओं और शिकायतों पर भी आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। जिलाधिकारी ने कहा कि आकस्मिक या विशेष परिस्थिति में आम जनता अन्य दिनों में भी जिलाधिकारी से व्यक्तिगत रूप से मिलकर अपनी समस्या उनके समक्ष रख सकते हैं। जनता दरबार में प्राप्त शिकायतों पर संबंधित पदाधिकारियों की जवाबदेही तय की जाएगी। जनता दरबार में जिला भू अर्जन पदाधिकारी तेज नारायण राय, राजस्व शाखा प्रभारी पदाधिकारी राज ऐश्वर्याश्री सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित रहे।

 

  • नोटं- प्रसारित समाचार की जिम्मेवारी प्रेस की नहीं है तथा विज्ञापनों की प्रामाणिकता से प्रेस का कोई सबंध नहीं है – संपादक

 

 

 

 

 

 

Live Share Market

जवाब जरूर दे 

आप अपने सहर के वर्तमान बिधायक के कार्यों से कितना संतुष्ट है ?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Back to top button
Close
Close