पटना: शिवा टेस्ट हाउस द्वारा नए फूड टेस्ट लैब का हुआ भव्य शुभारंभ..खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला के खुलने से राज्य में खाद्य और पेय पदार्थों के औद्योगिकरण को बढ़ावा मिलेगा: उद्योग मंत्री

पटना: शिवा टेस्ट हाउस द्वारा नए फूड टेस्ट लैब का हुआ भव्य शुभारंभ …

  • खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला के खुलने से राज्य में खाद्य और पेय पदार्थों के औद्योगिकरण को बढ़ावा मिलेगा: उद्योग मंत्री

पटना/कोशी एक्सप्रेस/ शुक्रवार 14 जुलाई 2023 को पाटलिपुत्र कॉलोनी स्थित शिवा टेस्ट हाउस द्वारा नए फूड टेस्ट लैब का भव्य शुभारंभ हुआ ।

मालूम हो कि बिहार सरकार के उद्योग मंत्री समीर महासेठ, शिवा टेस्ट हाउस के संस्थापक डॉ. बी प्रसाद, सीईओ डॉ. एस प्रसाद व सीओओ प्रत्युष पुष्कर द्वारा संयुक्त रूप से फीता काटकर किया गया।

अपने संबोधन में बिहार सरकार के उद्योग मंत्री समीर कुमार महासेठ ने बताया कि इस लैब में पेय और खाद्य पदार्थों के सैंपल की मानक के अनुरूप जांच होगी। इस खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला के खुलने से राज्य में खाद्य और पेय पदार्थों के औद्योगिकरण को बढ़ावा मिलेगा। ऐसे प्रयोगशाला को सरकार द्वारा हरसंभव मदद की जाएगी।

वहीं उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए शिवा टेस्ट हाउस के सीओओ प्रत्युष पुष्कर ने कहा कि 1988 में स्थापित, शिवा टेस्ट हाउस पटना, बिहार में जल और पर्यावरण परीक्षण प्रयोगशाला के लिए रासायनिक और जैविक अनुशासन में एनएबीएल के माध्यम से एक आईएसओ / आईईसी 17025 : 2017 मान्यता प्राप्त स्वतंत्र प्रयोगशाला है। उन्होंने कहा कि शिवा टेस्ट हाउस का लक्ष्य राज्य के विकास में योगदान देना है और उद्योग में सर्वश्रेष्ठ बनने की इच्छा रखता है।इससे बिहार से व्यापारिक खाद्य वस्तुओं और निर्यात को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। प्रयोगशाला रासायनिक और वाद्य विश्लेषण, सूक्ष्म जीव विज्ञान और उत्पादों का भौतिक और रासायनिक विश्लेषण करेगी। प्रयोगशाला नमूना तैयार करने, बुनियादी खाद्य परीक्षण और संदूषकों और मिलावटों के लिए आवश्यक नवीनतम मशीनरी, जैसे एलसीएमएसएमएस, जीसीएमएसएमएस, आईसीपीएमएस और एएएस के साथ अत्याधुनिक उपकरणों से सुसज्जित है। प्रयोगशाला में परीक्षण और अंशांकन के लिए वैश्विक मान्यता मानकों के अनुसार रासायनिक और सूक्ष्मजीवविज्ञानी विश्लेषण करने के लिए नवीनतम प्रौद्योगिकियों और सुविधाओं के साथ उच्च-स्तरीय उपकरण हैं।

यह एनएबीएल, एनएबीईटी, एफएसएसएआई, ईआईसी, एपीईडीए और अन्य सभी आवश्यक प्रमाणपत्र प्राप्त करने वाली अपनी तरह की पहली प्रयोगशाला होगी और वैज्ञानिकों, रासायनिक इंजीनियरों और अन्य लोगों के लिए उच्च-भुगतान व गुणवत्ता वाली नौकरियां पैदा करेगी। परीक्षण प्रयोगशाला में राज्य में खाद्य सुरक्षा की सुरक्षा के लिए पके हुए और कच्चे भोजन की खरीद और नमूनाकरण शामिल होगा। अब बिहार के व्यापारियों को अब खाद्य और पेय पदार्थों की जांच के लिए ज्यादा समय और चक्कर नहीं लगाने होंगे। पाटलिपुत्र कॉलोनी में बिहार के पुराने और विश्वसनीय शिवा टेस्ट हाउस द्वारा नया फूड टेस्ट लैब खोला गया है जो बहुत ही अत्याधुनिक है।

 

 

 

  • नोटं- प्रसारित समाचार की जिम्मेवारी प्रेस की नहीं है तथा विज्ञापनों की प्रामाणिकता से प्रेस का कोई सबंध नहीं है – संपादक

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Live Share Market

जवाब जरूर दे 

आप अपने सहर के वर्तमान बिधायक के कार्यों से कितना संतुष्ट है ?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Back to top button
Close
Close