खगड़िया: सरस्वती विद्या मंदिर स्कूल में धूमधाम से मनाया गया युवा दिवस…

खगड़िया: सरस्वती विद्या मंदिर स्कूल में धूमधाम से मनाया गया युवा दिवस… खगड़िया/कोशी एक्सप्रेस/  सरस्वती विद्या मंदिर खगड़िया में 12 जनवरी 2024  शुक्रवार को बड़े धूमधाम से स्वामी विवेकानंद की जयंती मनाई गई जिसका उद्घाटन ललित कुमार सिंह ( अध्यक्ष, राज्य स्तरीय स्वदेशी मंच ) विशाल ( पूर्ण कालिक कार्यकर्ता, राज्य स्तरीय स्वदेशी मंच ) अरविंद कुमार सिंह ( उपाध्यक्ष, सरस्वती विद्या मंदिर खगड़िया ) भरत सिंह जोशी ( सचिव, सरस्वती विद्या मंदिर खगड़िया ) संजीव झा ( संयोजक, मुंगेर विश्वविद्यालय विद्यार्थी परिषद ) रवीश कुमार ( कार्यकर्ता , विद्यार्थी परिषद ) कमलेश कुमार पाण्डेय ( प्रभारी प्रधानाचार्य, सरस्वती विद्या मंदिर खगडिया)ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया ।

कार्यक्रम में कक्षा चतुर्थ से नवम तक के भैया बहनों ने स्वामी विवेकानन्द की जीवनी एवं एवं उनसे जुड़े कई प्रसंग प्रस्तुत किए। इसके साथ ही भैया बहनों के बीच चित्रकला प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया , जहा भैया बहनों ने स्वामीजी का एक से बढ़कर एक चित्र बनाकर उपस्थित लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया । इसके अलावे स्वामी विवेकानंद के जीवन पर आधारित निबंध प्रतियोगिता भी आयोजित की गई , जिसमें भैया बहनों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया और अपना उत्कृष्ठ प्रदर्शन किया ।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विद्यालय के सचिव ने कहा कि स्वामी विवेकानंद का जीवन वास्तव में ही युवाओं के लिए प्रेरणादाई है और आज के पाशात्यकरण के युग में तो संजीवनी के समान है ।युवाओं एवं बच्चों को विशेषकर उनसे प्रेरणा लेने की आवश्यकता है । साधारण वेशभूषा वाले स्वामीजी का कहना था कि हमारा असली व्यक्तित्व परिधान से नही बल्कि हमारे चरित्र से चमकता है । अतः हमें अपने चरित्र निर्माण पर ज्यादा बल देना चाहिए।
बच्चों को सम्बोधित करते हुए विद्यालय के उपाध्यक्ष ने कहा कि हमें महान व्यक्तियों की जयंतियों को केवल मनाना ही नहीं चाहिए बल्कि हमें उनके जीवन को आत्मसात भी करनी चाहिए ।
बच्चों का उत्साहवर्धन करते हुए विद्यालय के आचार्य संजय सरकार ने कहा कि स्वामी विवेकानंद के जीवन से हम सिख सकते है की लक्ष्य को किस तरह प्राप्त कर सकते है । उनका कहना था ” उठो जागो और तब तक चलो, जब तक लक्ष्य प्राप्त ना हो जाए ” ।
इस अवसर पर विधालय के 500 भैया बहन , अभिभावक , समिति सदस्य , समाज के गणमान्य व्यक्ति एवं विद्यालय के सभी आचार्य उपस्थित थे ।

  • नोट- प्रसारित समाचार की जिम्मेवारी प्रेस की नहीं है तथा विज्ञापनों की प्रामाणिकता से प्रेस का कोई सबंध नहीं है – संपादक

*यहाँ क्लिक करके हमारे मोबाईल एप को जरूर डाउनलोड करें** 👇

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.mytesta.koshiexpress

 

 

 

 

 

 

 

Live Share Market

जवाब जरूर दे 

आप अपने सहर के वर्तमान बिधायक के कार्यों से कितना संतुष्ट है ?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Back to top button
Close
Close