प्रेसवार्ता: 6 से 14 साल के बच्चे से बाल श्रम कराना संज्ञेय अपराध है : डॉ चक्रपाणि हिमांशु

प्रेसवार्ता: 6 से 14 साल के बच्चे से बाल श्रम कराना संज्ञेय अपराध है : डॉ चक्रपाणि हिमांशु

खगड़िया/कोशी एक्सप्रेस// बाल श्रमिक आयोग आयोग के अध्यक्ष डॉ चक्रपाणि हिमांशु ने कृष्णापुरी बलुआही स्थित राजद कार्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि  6 से 14 साल के बच्चे से बाल श्रम कराना संज्ञेय अपराध है। 14 से 18 साल तक के बच्चे से खतरनाक नियोजन में काम लेना भी दंडनीय अपराध है ।प्रभावशाली व्यक्ति में ईट भट्टा प्रीतिभोज घर एवं कारखाने में बाल श्रम करवाते पकड़े गये तो दो साल की सजा एवं बीस हजार से पचास हजार तक का आर्थिक जुर्माना लगाया जाता है ।

सरकार द्वारा मिलने वाले सभी तरह के लाभ श्रमिकों को सभी योजनाओं में रजिस्ट्रेशन करा कर लागू किया जा रहा है। श्रमिक के आर्थिक स्थिति के सुधार के लिए बिहार सरकार समय समय पर आर्थिक रजिस्टर्ड श्रमिक का सहयोग करती है।
बाल श्रम रोकने के लिए जागरूकता अभियान के तहत जिला प्रखंड पंचायत एवं जिला स्तर पर गठित कार्य बलों द्वारा रैली, प्रभात फेरी ,नुक्कड़ नाटक ,सेमिनार कार्यशाला एवं प्रचार-प्रसार, हार्डिंग, दिवाल लेखन के माध्यम से जन जागरूकता फैलाया जायेगा एवं इसमें जनप्रतिनिधियों को भी शामिल किया जायेगा । तीन माह के अंदर प्रखंड स्तर पर बाल श्रम एवं खतरनाक नियोजन में शामिल बाल श्रमिक का सूची बनाया जायेगा साथ ही विद्यालय एवं आंगनवाड़ी केंद्रों पर नामांकित छात्रों का जांच किया जायेगा एवं नामांकित छात्र छात्राएं विद्यालय आंगनवाड़ी केंद्रों पर आते हैं या नहीं अगर नहीं आते हैं तो इसका कारण पता लगाया जायेगा।
पूर्व नगर सभापति सह पूर्व राजद एम एल सी प्रत्याशी न मनोहर कुमार यादव ने कहा कि विमुक्त बाल श्रमिको के परिवार को इंदिरा आवास का लाभ एवं राशन कार्ड का सुविधाएं मिला या नही । बच्चे विद्यालय जाते हैं या नहीं इसका भी समीक्षा किया जायेगा । बाल श्रम बढ़ती , गरीबी बढ़ती आबादी एवं अशिक्षा मुख्य कारण है। सरकार द्वारा दृढ़ इच्छाशक्ति से गरीब उन्मूलन कार्यक्रम चलाया जा रहा है। संविधान में प्रावधान है जिसमें 6 से 14 वर्ष के बच्चों को अनिवार्य शिक्षा देना का मौलिक अधिकार है जन प्रतिनिधि त्रिस्तरीय पंचायती राज के प्रतिनिधि राजनीतिक एवं श्रमिक संगठनों के प्रतिनिधि दृढ़ संकल्प के साथ प्रयास करेगी तो बाल श्रम पर रोक लगाया जा सकता है विमुक्त बाल श्रमिकों के लिए अनिवार्य निशुल्क व्यवसायिक प्रशिक्षण तथा कार्य मुखी शिक्षा कौशल युवा केंद्र से जोड़ा जाना है। व्यवसायिक शिक्षा के उच्चतम प्रमाण पत्र के साथ जॉब प्लेसमेंट किया जायेगा।
मौके पर जिला परिषद प्रतिनिधि सुनील चौरसिया ,पूर्व जिला परिषद सदस्य अजीत सरकार ,राजद युवा नगर अध्यक्ष विक्की आर्य , छात्र राजद नेता रौशन कुमार,जितेंद्र श्रीवास्तव आदि मौजूद थे।

खगड़िया जदयू कार्यालय में कानू संघ के अध्यक्ष मक्खन साह को किया गया सम्मानित…

 

 

  • नोटं- प्रसारित समाचार की जिम्मेवारी प्रेस की नहीं है तथा विज्ञापनों की प्रामाणिकता से प्रेस का कोई सबंध नहीं है – संपादक

 

 

 

 

 

 

Live Share Market

जवाब जरूर दे 

आप अपने सहर के वर्तमान बिधायक के कार्यों से कितना संतुष्ट है ?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Back to top button
Close
Close