Bachpan Play School के बच्चों ने सांता क्लॉज बनकर मनाया क्रिसमस डे

Bachpan Play School के बच्चों ने सांता क्लॉज बनकर मनाया क्रिसमस डे…

Bachpan Play School के बच्चों ने सांता क्लॉज बनकर मनाया क्रिसमस डे

खगड़िया/कोशी एक्सप्रेस/ बचपन प्ले स्कूल खगड़िया में क्रिसमस डे मनाया गया। बचपन प्ले स्कूल के बच्चे चर्च भी गए। वहां उन्हें ईसाई धर्म के बारे में जानकारी दी गई। क्रिसमस ईसाई धर्म का सबसे महान एवं पवित्र त्यौहार होता है। सिर्फ ईसाई समुदाय ही नहीं अन्य धर्मों के लोग भी इस दिन चर्च में मोमबत्तियां जलाकर प्रार्थना करते हैं ।क्रिसमस पर बच्चों के लिए सबसे ज्यादा आकर्षण का केंद्र होता है सांता क्लॉस जो लाल और सफेद कपड़ों में बच्चों के लिए ढेर सारे उपहार और चॉकलेट ले कर आता है यह एक काल्पनिक किराएदार होता है जिसके प्रति बच्चों का लगाव होता है ऐसा कहा जाता है कि सांता क्लॉस वर्ग से आते हैं और लोगों को मनचाही चीजें उपहार के तौर पर देख कर जाते हैं। बचपन प्ले स्कूल के बच्चे भी सांता क्लॉज की ड्रेस में स्कूल आए और अपने पॉकेट में चॉकलेट लेकर आए जिससे वह अपने फ्रेंड के बीच वितरित कर खुशियों का आदान प्रदान कर रहे थ। Bachpan Play School के बच्चों ने सांता क्लॉज बनकर मनाया क्रिसमस डे बचपन प्ले स्कूल की प्रबंध निदेशक पुष्पा कुमारी ने कहा कि यह त्यौहार भारतीय समाज की बहु सांस्कृतिक एवं धार्मिक पहचान को दर्शाता है भारतीय त्योहारों को सभी समुदाय के लोग आपस में मिलजुल कर मनाते हैं जो संप्रदायिक सद्भाव को दर्शाता है। बचपन प्ले स्कूल खगड़िया अपने परिसर में क्रिसमस का आयोजन पूर्वाग्रहों से मुक्त बच्चों के बीच सांप्रदायिक सद्भाव प्रसार हेतु किया। सभी बच्चे परिसर में रंग बिरंगी पोशाकों के साथ पहुंचे थे। बच्चों में क्रिसमस का त्यौहार मनाने का उत्साह एवं आनंद साफ दिख रहा था। लयबद्ध संगीत चारों ओर फल कर बच्चों में प्रेम और सद्भावना का संचार कर रहा था । इस अवसर पर स्कूल के डायरेक्टर प्रद्युम्न कुमार, प्रबंध निदेशक पुष्पा कुमारी तथा स्कूल के बच्चों ने मिलकर स्कूल में केक काटकर क्रिसमस का त्यौहार मनाया गया और बच्चों के बीच केक और चॉकलेट का वितरण किया। शिक्षकों ने जीसस क्राइस्ट के उपदेशों के बारे में बच्चों को बताया जिन्हें बच्चों ने खुले मन से सुना वातावरण अत्यंत पवित्र था।जिसमें विचारों का संचार बच्चों में प्रभावी ढंग से हो रहा था। कार्यक्रम के माध्यम से हम बच्चों को अन्य धर्मों के बारे में भी बताने की कोशिश करते हैं, साथ ही उन्हें यह भी बताने की कोशिश करते हैं कि सभी धर्मों का सम्मान करें और उनमें अच्छाइयों को स्वीकार करें।
इस अवसर पर स्कूल के टीचर विभा कुमारी, अर्चना कुमारी, अंजली कुमारी , केसर कुमारी, मुस्कान, आरती कुमारी, बच्चों का मनोबल बढ़ाया और उन्हें उनके द्वारा किए जा रहे प्रश्नों का उत्तर दिया. गणमान्य लोगों की उपस्थिति में कार्यक्रम सकारात्मक ऊर्जा से ओतप्रोत रहा।

 

  • नोटं- प्रसारित समाचार की जिम्मेवारी प्रेस की नहीं है तथा विज्ञापनों की प्रामाणिकता से प्रेस का कोई सबंध नहीं है – संपादक

 

 

 

 

 

 

Live Share Market

जवाब जरूर दे 

आप अपने सहर के वर्तमान बिधायक के कार्यों से कितना संतुष्ट है ?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Back to top button
Close
Close