खगड़िया: न्यू कोशी हाॅस्पीटल परिसर में गणतंत्र दिवस बड़े ही धूमधाम से मनाया गया… निदेशक परमानंद सिंह सहित स्वास्थ्यकर्मियों ने तिरंगे को सलामी दी और ली जनसेवा की शपथ…

 खगड़िया :

खगड़िया: न्यू कोशी हाॅस्पीटल परिसर में गणतंत्र दिवस बड़े ही धूमधाम से मनाया गया… निदेशक परमानंद सिंह सहित स्वास्थ्यकर्मियों ने तिरंगे को सलामी दी और ली जनसेवा की शपथ…

खगड़िया/कोशी एक्सप्रेस/ आज पूरा देश लोकतंत्र का महापर्व गणतंत्र दिवस हर्षाेउल्लास के साथ मना रहा है।
शहर के न्यू कोशी हाॅस्पीटल परिसर में गणतंत्र दिवस बड़े ही धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम में ध्वजारोहण हाॅस्पीटल संस्थापक परमानंद सिंह ने किया। इसके बाद परमानंद सिंह सहित अस्पताल के रतन कुमार, राजीव सिंह, अमित कुमार, अंजनी कुमार, संजय कुमार, अशोक कुमार, कुणाल कुमार, किशुन देव, अर्चना देवी, डेजी, पूजा, रानी, रामदुलारी, सोनम, संगीता, विकास, आजाद, नदीम, किशन व स्वास्थ्यकर्मियों ने तिरंगे को सलामी देते हुए जनसेवा करने की सामुहिक रुप में शपथ ली।
इस अवसर पर परमानंद सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि हमारे देश में संविधान की स्थापना दिवस के रूप में 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाया जाता है. देश में गणतंत्र दिवस एक राष्ट्रीय पर्व की तरह मनाया जाता है. गणतंत्र दिवस के मौके पर दिल्ली के इंडिया गेट पर भव्य परेड का आयोजन किया जाता है।
वहीं श्री परमानंद ने बताया कि आजादी के बाद भारत में 26 जनवरी 1950 को सविधान लागू हुआ था. देश में संविधान की स्थापना दिवस के रूप में 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाया जाता है. देश का पहला गणतंत्र दिवस 26 जनवरी 1950 को मनाया गया था. जिसके बाद हर साल इसे बड़े ही हर्षोउल्लास और खुशी के साथ मनाया जाता है. इस साल देश में 72 वां गणतंत्र दिवस मनाया गया। जिसमें देश की तीनों सेनाओं (थल सेना, नौ सेना, वायु सेना) का दल भाग लेता है। इसके साथ ही देश के विभिन्न राज्यों की झलक दिखाती हुई झांकियों का भी प्रदर्शन किया जाता है. गणतंत्र दिवस अवसर पर देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ध्वजारोहण किया। इस दिन भारत में भारत सरकार अधिनियम (एक्ट) (1935) को निरस्त कर नया सविंधान लागू करते हुए नए संविधान को पारित कर दिया था. बता दें कि सबसे पहले 26 जनवरी 1929 को लाहौर कांग्रेस अधिवेशन में भारत को पूर्ण गणराज्य का दर्जा दिलाने का प्रस्ताव पेश किया गया था. हालांकि उस समय अंग्रेजों ने कांग्रेस अधिवेशन के इस प्रस्ताव को नामंजूर कर दिया था। इसके बाद 26 जनवरी 1930 को कांग्रेस भारत को पूर्ण गणराज्य की घोषणा कर दी थी. वहीं संविधान निर्माण की शुरुआत 9 दिसंबर 1946 को हुई थी जिसके निर्माण में कुल 2 साल 11 महिने 18 दिन लग गए.संविधान के बनने के बाद समिति ने 26 नवंबर 1949 को संविधान सभापति को सौंप दिया. जिसके बाद 26 जनवरी 1950 को आधिकारिक तौर पर संविधान को लागू करते हुए गणतंत्र दिवस की शुरुआत हुई. बता दें की इस दिन को गणतंत्र दिवस के रूप में इसलिए चुना गया क्योंकि 26 जनवरी 1929 को पहली बार भारत को पूर्ण गणराज्य का प्रस्ताव पेश किया गया था.
इस दौरान मौजूद स्वास्थ्यकर्मियों ने देशभक्ति गीतों पर झूमकर लोगों को देशप्रेम से ओतप्रोत कर दिया। कार्यक्रम के दौरान बच्चों, महिला-पुरुष ंके बीच मिष्ठान का वितरण किया गया। बताया गया है कि गणतंत्र दिवस के अवसर पर अस्पताल के सभी संबंधित लोगों एवं आमंत्रित अन्य स्वास्थ्यकर्मियों को ससम्मान उपहार अस्पताल संस्थापक परमानंद सिंह के करकमलों से प्रदान किये गये।

———————————————————————-

 

नोटं- प्रसारित समाचार से सहमत होना या ना होना हमारी जिम्मेवारी नहीं है- संपादक

 

 

 

 

Live Share Market

जवाब जरूर दे 

आप अपने सहर के वर्तमान बिधायक के कार्यों से कितना संतुष्ट है ?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Back to top button
Close
Close