खगड़ियाः  रेल क्षेत्र के चहुमुखी विकास के लिए  रेलवे स्टेशन परिसर धमारा घाट में शांतिपूर्ण धरना – प्रदर्शन व सभा का हुआ आयोजन…जल्द से जल्द हमारी जायज मांगों का हो निदान … नहीं तो होगा उग्र आन्दोलन- अशोक यादव


खगड़ियाः  रेल क्षेत्र के चहुमुखी विकास के लिए  रेलवे स्टेशन परिसर धमारा घाट में शांतिपूर्ण धरना – प्रदर्शन व सभा का हुआ आयोजन…जल्द से जल्द हमारी जायज मांगों का हो निदान … नहीं तो होगा उग्र आन्दोलन- अशोक यादव 

खगड़िया/कोशी एक्सप्रेस/ शनिवार 16 जनवरी को  रेल क्षेत्र के चहुमुखी विकास हेतु रेलवे स्टेशन परिसर धमारा घाट में 11 बजे दिन से धरना – प्रदर्शन व सभा का हुआ आयोजन हुआ। सभा का नेतृत्व – सुभाष चन्द्र जोशी केन्द्रीय संयोजक पूर्वोत्तर बिहार रेल उपभोक्ता संघर्ष समिति , देशबन्धु आजाद , मो . रिजवान अहमद सह – संयोजक , उमेश ठाकुर ‘ संयोजक ‘, केंद्रीय संयोजक महिला कोषांग मधुबाला देवी व अधिवक्ता अशोक यादव ने किया। विदित हो कि खगड़िया जिले के धमारा घाट रेलवे स्टेशन से करीब 1 किलोमीटर की दूरी पर दक्षिण दिशा में माँ कात्यायनी का मंदिर है । यह मंदिर बंगलिया ग्राम में बना है , जो फरकिया की धरोहर है । यह मंदिर 52 शक्ति पीठ में एक है । प्रत्येक सप्ताह के सोमवार – शुक्रवार एवं अन्य दिन को हजारों की संख्या में दूर – दूर से श्रद्धालु आते है । आए हुए श्रद्धालुओं को विश्राम में काफी परेशानी होती है । सन् 2013 ई ० के 19 अगस्त को इसी स्टेशन पर कई श्रद्धालुओं की जान राज्यरानी सुपर फास्ट एक्सप्रेस में चली गई । इस स्टेशन के पोषक क्षेत्र का पंचायत निम्न है : – खगड़िया , सहरसा , सुपौल , मधेपुरा जिले के अलावे खगड़िया जिले का ( 1 ) रोहियार ( 2 ) ठुठ्ठी मोहनपुर ( 3 ) सरसवा ( 4 ) बुच्चा एवं सहरसा जिला ( 5 ) साम्हर खुर्द की लाखों की आबादी बसी है । इस इलाके में वैकल्पिक मार्ग सड़कों के रूप में उपलब्ध नहीं रहने के कारण रेल मार्ग ही एक मात्र सहारा है ।

धरना व सभा के माध्यम से सरकार से मुख्य माँगें :
1. कोरोना महामारी के वजह से समस्तीपुर , रोसड़ा , खगड़िया के रास्ते सहरसा के बीच एक भी पेसेन्जर ट्रेन नहीं चलाई जा रही है , जिससे इस इलाके का गरीब – मजदूर , किसान , छोटे व्यवसायी एवं कोर्ट – कचहरी करने वाले रेल यात्रियों को काफी कठिनाई उठानी पड़ रही है । इसलिए अविलम्ब इस रेल खण्ड पर पूर्व से चलने वाले सभी पैसेन्जर ट्रेनों को शीघ्र ही चलाई जाय ।
2. पूर्व के भाँति धमारा घाट रेलवे स्टेशन पर पूर्णियाँ – हटिया – कोशी एक्सप्रेस एवं राजेन्द्र नगर पटना – सहरसा – इन्टरसिटी एक्सप्रेस का ठहराव दिया जाय ।
3 . धमारा – घाट रेलवे स्टेशन पर प्रति सप्ताह के सोमवार – बुधवार एवं शुक्रवार को सभी मेल एक्सप्रेस एवं सुपरफास्ट ट्रेनों का 5 मिनट के लिए ठहराव दिया जाय , जिससे आम यात्रियों के बीच अफरा – तफरी ना मचे और संभावित दुर्घटनाओं से सुरक्षा हो सके ।
4. धमारा – घाट रेलवे स्टेशन पर पूर्ण सौन्दर्यकरण एवं यात्री शेड का निर्माण सहित चहार दिवारी , विश्रामालय एवं शौचालय का निर्माण किया जाय ।
5. सुरक्षा के दृष्टिकोण से स्थायी रूप से पुलिस बल का तैनाती धमारा स्टेशन पर किया जाय ।
6. समस्तीपुर से खगड़िया – मुंगेर के रास्ते भागलपुर के बीच एक ट्रेन चलाई जाय ।
वक्ताओ ने कहा यदि ये सारी मांग पूरी हो जाती है तो रोहियार, बंगलिया, बलकुंडा,ठूठी महानपुर, सरसबा, शिसबा,धमहारा, सम्हर,कथमरा, छमसिया,कविरपुर,मोहनिया सहित 2 दर्जन से अधिक गांव व पंचायतों के नागरिकों व यात्रियों को आवागमन की सुविधा मिलेगी। ज्ञात हो कि कोपरिया से सहरसा के बीच रेल के साथ साथ सड़क मार्ग भी उपलब्ध है । तथा खगड़िया ,मानसी के रास्ते बदला घाट तक सड़क मार्ग उपलब्ध है फिर भी बदला घाट व कोपरिया में एक्सप्रेस ट्रेनों का ठहराव दिया गया हैं परंतु सड़क मार्ग से कटा हुआ धमहारा घाट के रेल यात्रियों को यहाँ एक्सप्रेस ट्रेनों का ठहराव नही दिया गया। जिसके कारण यहाँ के किसानों, मजदूरों व छात्रों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा हैं।
मौके पर उदमिल पौद्दार,विक्रम विक्रांत जी,अशोक यादव,साकेत,मुकेश मधुकर, योगेंद्र सदा,चन्देशरी राम,विद्यानन्द यादव,कैलाश वर्मा, गणेश चौधरी आदि हजारों ग्रामीण उपस्थित थे।

 

———————————————————————-

 

नोटं- प्रसारित समाचार से सहमत होना या ना होना हमारी जिम्मेवारी नहीं है- संपादक

 

 

 

 

Live Share Market

जवाब जरूर दे 

आप अपने सहर के वर्तमान बिधायक के कार्यों से कितना संतुष्ट है ?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Back to top button
Close
Close