खगड़िया: खेल भवन में गरीब कल्याण सम्मेलन हुआ आयोजित… पीएम मोदी ने शिमला से सभी जन कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों के साथ किया संवाद

 

खगड़िया: खेल भवन में गरीब कल्याण सम्मेलन हुआ आयोजित… पीएम मोदी ने शिमला से सभी जन कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों के साथ किया संवादखगड़िया: खेल भवन में गरीब कल्याण सम्मेलन हुआ आयोजित... पीएम मोदी ने शिमला से सभी जन कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों के साथ किया संवाद

खगड़िया/कोशी एक्सप्रेस/ मंगलवार 31.05.22 को माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आजादी के 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित आजादी का अमृत महोत्सव अंतर्गत केंद्र प्रायोजित जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों से शिमला में आयोजित मुख्य कार्यक्रम “गरीब कल्याण सम्मेलन” से लाइव वेबकास्ट के जरिए सीधा संवाद स्थापित किया और योजनाओं से प्राप्त हुए लाभ के संबंध में उनके विचार सुने। माननीय प्रधानमंत्री द्वारा राज्य एवं जिला स्तरीय आयोजनों में शामिल लाभार्थियों एवं प्रतिभागियों को संबोधित भी किया गया।खगड़िया: खेल भवन में गरीब कल्याण सम्मेलन हुआ आयोजित... पीएम मोदी ने शिमला से सभी जन कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों के साथ किया संवाद
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत आज 10 करोड़ से अधिक किसानों को ₹21000 करोड़ से अधिक की 11वीं किस्त का भुगतान भी आज के कार्यक्रम में किया गया। यह राशि किसानों के खाते में पारदर्शी व्यवस्था के तहत डिजिटल तरीके से डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से की गई।
इस पूरे कार्यक्रम का लाइव वेबकास्टिंग पूरे देश में किया गया। खगड़िया में खेल भवन में लाइव वेबकास्टिंग हेतु व्यवस्था की गई थी। कार्यक्रम में विभिन्न प्रखंडों से चुनिंदा लाभुकों को अपने विचार रखने के लिए आमंत्रित किया गया था।
खेल भवन, खगड़िया में माननीय प्रधानमंत्री के संबोधन का सीधा प्रसारण लाइव वेबकास्ट के माध्यम से किया गया। खगड़िया में आयोजित गरीब कल्याण कार्यक्रम में सम्मेलन में माननीय सांसद चौधरी महबूब अली कैसर, माननीय विधायक खगड़िया श्री छत्रपति यादव, माननीय विधायक परबत्ता डॉक्टर संजीव कुमार, जिला परिषद अध्यक्ष श्रीमती कृष्णा कुमारी यादव, जिलाधिकारी डॉक्टर आलोक रंजन घोष, पुलिस अधीक्षक अमितेश कुमार, अपर समाहर्ता शत्रुंजय कुमार मिश्रा, अपर समाहर्ता सह जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी भूपेंद्र प्रसाद यादव, उप विकास आयुक्त संतोष कुमार सहित विशिष्ट नागरिक, स्वतंत्रता सेनानी के परिजन, पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधि यथा प्रखंड प्रमुख, मुखिया, सरपंच आदि भी शामिल हुए एवं माननीय प्रधानमंत्री के संबोधन को सुना। इस अवसर पर खगड़िया जिला के चुनिंदा लाभुकों ने खेल भवन में उपस्थित प्रतिभागियों से अपने विचार भी साझा किए, जिनसे माननीय सांसद महोदय ने कुछ प्रश्न भी पूछे एवं इसका जवाब लाभुकों ने दिया। खेल भवन में आयोजित गरीब कल्याण सम्मेलन में लगभग 800 से 900 जनप्रतिनिधि, लाभुक एवं पदाधिकारी उपस्थित थे।
विदित हो कि केंद्र सरकार लाभार्थियों की विभिन्न आवश्यकताओं को देखते हुए सर्व समावेशी सामाजिक-आर्थिक कल्याण हेतु विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का संचालन करती है, जिससे आम जनता को लाभ प्राप्त होता है। केंद्र सरकार द्वारा इन योजनाओं से लाभार्थी व्यक्तियों एवं परिवारों को संतृप्त करने का लक्ष्य रखा गया है। सरकार चाहती है कि आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर समाज के अंतिम पायदान पर खड़े लाभुकों को गरिमापूर्ण जीवन बिताने का अवसर मिले।

गरीब कल्याण सम्मेलन में प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, पोषण अभियान, अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री मातृ वंदन योजना, नेशनल रूरल लाइवलीहुड मिशन, स्वच्छ भारत मिशन, जल जीवन मिशन एवं अमृत, बीमा योजना, प्रधानमंत्री स्व निधि योजना, एक देश एक राशन कार्ड योजना, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना, आयुष्मान भारत पीएम जन आरोग्य योजना, आयुष्मान भारत हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, जन धन योजना, उज्जवला योजना मनरेगा इत्यादि केंद्र प्रायोजित योजनाओं के संबंध में एक वृत्तचित्र का प्रदर्शन भी किया गया, जिसमें इन योजनाओं से आम जनता के जीवन में आए बदलाव को इंगित किया गया था।
इस अवसर पर माननीय प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि सिस्टम को गरीबों के लिए संवेदनशील बनाया गया है भ्रष्टाचार का स्कोप कम किया गया है एवं इसे सुधारा गया है। उन्होंने कहा कि भारतवासियों के सम्मान, सुरक्षा, समृद्धि एवं सुख-शांति को ध्यान में रखते हुए सरकार कार्य कर रही है। जनसेवा, सुशासन और गरीब कल्याण का लक्ष्य लेकर डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के तहत केंद्र प्रायोजित विभिन्न योजनाओं में सीधे लाभुकों के बैंक खाते में राशि का अंतरण किया जा रहा है। देश के सभी नागरिक एवं परिवार सरकार की योजनाओं से लाभान्वित हो रहे हैं। सरकार ने हर जिले में मेडिकल कॉलेज खोलने का भी लक्ष्य रखा है।
इस संवाद का उद्देश्य छूटे हुए लाभुकों को अंतिम स्तर तक लाभ पहुंचाने के संबंध में विचार करना था एवं इन योजनाओं के प्रभावशीलता में वृद्धि करने के उपायों पर चर्चा करना था, ताकि जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन हेतु और ज्यादा संभावनाओं को तलाशा जा सके एवं आजादी के 100 साल पूरे होने तक किन आकांक्षाओं की पूर्ति करनी है इस पर संवाद के माध्यम से फीडबैक प्राप्त किया जा सके।

नोटं- प्रसारित समाचार की  जिम्मेवारी प्रेस की नहीं है तथा विज्ञापनों की प्रामाणिकता से प्रेस का कोई सबंध नहीं है – संपादक

Live Share Market

जवाब जरूर दे 

आप अपने सहर के वर्तमान बिधायक के कार्यों से कितना संतुष्ट है ?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Back to top button
Close
Close