बेगूसराय के प्रसिद्ध सर्जन डॉ. धीरज शांडिल्य को कार्डिओ थोरेसिक एण्ड वैस्कुलर सर्जरी की मिली अमूल्य डिग्री .. अब प्रदेश के हार्ट मरीजों को बाहर जाने की जरुरत नहीं रही…

बेगूसराय के प्रसिद्ध सर्जन डॉ. धीरज शांडिल्य को कार्डिओ थोरेसिक एण्ड वैस्कुलर सर्जरी की मिली अमूल्य डिग्री .. अब प्रदेश के हार्ट मरीजों को बाहर जाने की जरुरत नहीं रही…

बेगूसराय/कोशी एक्सप्रेस/ प्राप्त सूचनानुसार बेगूसराय की धरती पर स्थापित मल्टीस्पेशलिटी हाॅस्पीटल एलेक्सिया के निदेशक व प्रख्यात चिकित्सक शशीभूषण शर्मा के होनहार पुत्र सर्जन डॉ. धीरज शांडिल्य को विगत दिनों एमसीएच (कार्डिओ थोरेसिक एंड वैस्कुलर सर्जरी) की अमूल्य डिग्री आर जी कर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, कोलकता से प्राप्त हुई है। इस उपलब्धि से अब बेगूसराय सहित उत्तर बिहार के तमाम पीड़ित हार्ट मरीजों की विभिन्न समस्याओं का उचित व सुलभ इलाज (ऑपरेशन) सर्जन डॉ. धीरज शांडिल्य द्वारा किया जा सकेगा।
मालूम हो कि हार्ट सर्जन का अभाव बिहार सहित पूरे देश में रहा है, जानकार सूत्रों का कहना है कि पूरे भारत में 1200 से 1300 हार्ट सर्जन की संख्या में से सिर्फ 700 ही हार्ट सर्जन कार्य कर रहे हैं। इससे भी ज्यादा आश्चर्यजनक बात यह है कि पूरे बिहार में मात्र 5-6 हार्ट सर्जन कार्यरत हैं। हार्ट सर्जरी क्षेत्र में अमेरिकन एसो. ऑफ थोरेसिक सर्जरी की ऑफिसियल पब्लिकेशन का डेटा से प्राप्त जानकारी यह है कि पूरी दुनिया में 12 हजार एक सौ अस्सी हार्ट सर्जन उपलब्ध हैं। जबकि लाखों की संख्या में हार्ट के मरीज इलाज के लिए भटक रहे हैं। 
विदित हो कि हार्ट की बीमारी से पीड़ित मरीज जिनमें नवजात शिशु से लेकर व्यस्क लोगों को विभिन्न प्रकार की बीमारियों से जूझना पड़ता है, जैसे बच्चों के दिल में छेद होने की बीमारी, जन्मजात बीमारी, वाल्व की संमस्या, फैफड़ें की बीमारी, कटे हुए नस, हार्ट अटैक, छाती की अन्य बीमारियों की दुखदायी समस्या होती है। इन बीमारियों का समुचित इलाज कुशल हार्ट सर्जन द्वारा ही किया जाता है लेकिन खासकर बिहार में हार्ट सर्जनों की अनुउपलब्धता की वजह से पीड़ित मरीजों को बिहार से बाहर जाकर लाखों रुपया खर्च करते हुए इलाज कराने में महीनों तक इंतजार करना बाध्यता बनी रही है लेकिन बेगूसराय सहित उत्तर बिहार के तमाम जिलों एवं क्षेत्रों के लोगों की निस्वार्थ सेवा में कुशल हार्ट सर्जन डा. धीरज शांडिल्य का योगदान वरदान सिद्ध हो रहा है।
सच्चाई यह है कि बेगूसराय की धरती योग्य चिकित्सकों और निजी अस्पतालों के लिए मशहूर है, जहां आसपास के जिलों से प्रतिदिन हजारों पीड़ित मरीजों का आगमन बेगूसराय की धरती पर होता है तथा इस धरती से चिकित्सीय सेवाओं से लाभान्वित होकर मुस्कुराते हुए अपने घर वापस लौटते हैं। लेकिन हार्ट सर्जरी के मामले में बेगूसराय का नाम अब पटना के बाद दूसरे स्थान पर आने से चिकित्सा जगत व आमजनों के दिलों में खुशी पसर गई।
जानकार सूत्रों ने कहा कि बच्चों के दिल में जन्मजाज छेद के इलाज व ऑपरेशन हेतु प्रदेश सरकार आर्थिक सहायता मुहैया कराकर प्रदेश से बाहर भेजती रही है, लेकिन डा. धीरज शांडिल्य द्वारा एलेक्सिया मल्टीस्पेशलिटी हाॅस्पीटल में अब इलाज कराना सुलभ हो गया है, इस उपलब्धि से बिहार के लोगों को वरदान स्वरुप इलाज का अवसर प्राप्त होगा और सैकड़ों पीड़ित गरीब लोगों को जिंदगी की सौगात मिलेगी।
अपना नाम प्रकाशित नहीं करने की शर्त  पर स्थानीय लोगों ने प्रेस को बताया कि डा. धीरज शांडिल्य का नाम जनसेवा में हमेशा छाया रहा है, उन्होंने कोविद 19 के दौरान निस्वार्थ और निःशुल्क सेवाओं से अनेक लोगों की जान बचाने में अपना योगदान समर्पित किया है।
बिहार के वरिष्ठ पत्रकार व प्रेस एसोसिएशन ऑफ बिहार के अध्यक्ष आर.एम.पी. मधुर ने प्रसिद्ध युवा सर्जन डा. धीरज शांडिल्य को हार्ट सर्जरी की उच्चतम डिग्री हासिल करने पर अपनी शुभकामनाएं व्यक्त करते हुए कहा कि डा. धीरज शांडिल्य उनकी उत्कृष्ठ स्वास्थ्य सेवाओं के लिए कुछ वर्ष पूर्व प्रेस एसो. के सौजन्य से सम्मानपत्र प्रदान किया जा चुका है। पत्रकार मधुर ने बताया कि एसो. का यह सम्मानपत्र वर्ष 1978 से प्रेस की पुरानी परंपरा के अनुरुप सभी क्षेत्रों में उत्कृष्ठ सेवा समर्पित करनेवालों को निःस्वार्थ और निःशुल्क रुप में समर्पित किया जाता रहा है। उन्होनंें कहा कि अबतक भारत के माननीय दो राष्ट्रपति महोदय, दो प्रधानमंत्री महोदय, दो मुख्यमंत्री महोदय सहित भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय पुलिस सेवा व अन्य विधाओं में समर्पित प्रबुद्ध जनों को सम्मानित किया गया है। फाइल फोटोमीडिया का यह संगठन बिलकुल गैर राजनीतिक सिद्धान्तों पर देश की महान् हस्तियों को सम्मानित करने का साहस किया है। वहीं स्वास्थ्य सेवाओं के लिए सम्मानपत्र प्रदान करने वाले विभूतियों में डा. एमएन राय, डा. नलिनी रंजन, डा. संजय ईश्वर, डा. लीना, डा. अश्वनी कुमार, डा. सम्वत्र्त, डा. पंकज, डा. रौशन, डा. पवन, डा. संतोष सहित बेगूसराय के वर्तमान जिलाधिकारी श्री अरविंद कुमार  एवं डीआईजी राजेश कुमार एवं अन्य का नाम शामिल है।

 

  • नोटं- प्रसारित समाचार की  जिम्मेवारी प्रेस की नहीं है तथा विज्ञापनों की प्रामाणिकता से  प्रेस का कोई सबंध नहीं है – संपादक
Live Share Market

जवाब जरूर दे 

आप अपने सहर के वर्तमान बिधायक के कार्यों से कितना संतुष्ट है ?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Back to top button
Close
Close