धार्मिक परिधानों से सुसज्जित सैकड़ों महिलाएं व युवतियां सिर पर कलश रखकर पहुंची यज्ञ स्थल … कलश यात्रा से भक्तिमय हुआ शहर का वातावरण: मनोहर यादव

धार्मिक परिधानों से सुसज्जित सैकड़ों महिलाएं व युवतियां सिर पर कलश रखकर पहुंची यज्ञ स्थल … कलश यात्रा से भक्तिमय हुआ शहर का वातावरण: मनोहर यादवधार्मिक परिधानों से सुसज्जित सैकड़ों महिलाएं व युवतियां सिर पर कलश रखकर पहुंची यज्ञ स्थल ... कलश यात्रा से भक्तिमय हुआ शहर का वातावरण: मनोहर यादव
खगड़िया/कोशी एक्सप्रेस/ आज मंगलवार से सन्हौली बड़ी दूर्गा स्थान में हो रहे श्री श्री 108 रामधुनी महायज्ञ का आरंभ योगिराज डॉ रामनाथ अघोरी स्थान घाट से आठ सौ से अधिक महिलाओं द्वारा कलश भरकर नगर भ्रमण करते हुए सन्हौली बड़ी दूर्गा स्थान तक पहुँचा ।
कलश यात्रा को योगिराज डॉ रामनाथ अघोरी स्थान से पूर्व नगर सभापति सह राजद एम एल सी प्रत्याशी मनोहर कुमार ने झंडा दिखाकर रवाना किया और अपने नेतृत्व में पूरे शहर में कलश शोभायात्रा को लेकर यज्ञ स्थल तक पहुँचे। कलश को यज्ञ स्थल पर महिलाओं द्वारा रखा गया। पूरे विधी विधान से कलश स्थापना के बाद यज्ञ का उदघाटन पूर्व नगर सभापति सह एम एल सी प्रत्याशी मनोहर कुमार यादव ने फीता काटकर किया।उसके बाद उनके द्वारा हवन कुंड में आहुति देकर समस्त खगड़िया जिलावासियों के लिए सुख समृद्धि की कामना किया।धार्मिक परिधानों से सुसज्जित सैकड़ों महिलाएं व युवतियां सिर पर कलश रखकर पहुंची यज्ञ स्थल ... कलश यात्रा से भक्तिमय हुआ शहर का वातावरण: मनोहर यादव
पूर्व नगर सभापति मनोहर कुमार यादव ने यज्ञ में उपस्थित श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुए कहा कि हवन करने का एक वैज्ञानिक कारण भी हैं ।
यदि आधे घंटे तक हवन में बैठा जाये और हवन के धुएं का शरीर से सम्पर्क हो तो टाइफाइड जैसे जानलेवा रोग फैलाने वाले जीवाणु खत्म हो जाते है और शरीर शुद्ध हो जाता है। एक रिसर्च में पता चला है की हवन में अधिकतर आम की लकड़ियों का ही प्रयोग किया जाता हैं, और जब आम की लकड़ियों को जलाया जाता है तो उनमें से एक लाभकारी गैस उत्पन्न होती है जिससे वातावरण में मौजूद खतरनाक बैक्टीरिया और जीवाणु खत्म हो जाते हैं । इसके साथ ही आसपास का वातावरण भी शुद्ध होता हैं, और अगर अग्णि में गुड़ को भी जलाया जाता हैं तो भी यह गैस उत्पन्न होती है ।हवन के धुएं के सम्पर्क में रहने से व्यक्ति के मस्तिष्क, फेफड़ें और श्वास सम्बन्धी समस्याएं भी नष्ट हो जाती है, जिसकी मदद से श्वसन तंत्र बेहतर तरीके से कार्य करने लगता है । साथ ही हवन के धुएं और अग्नि के ताप से शरीर की थकान और मन की अशांति भी दूर हो जाती है।
हिन्दू धर्म में की जाने वाली पूजा अर्चना का विशेष महत्व माना जाता है । जिस प्रकार नवरात्रों में नौ देवियों के पूजन को अनिवार्य माना गया है उसी प्रकार हवन यज्ञ को भी हर पूजा कार्य में अनिवार्य माना गया है । हवन जिससे आमतौर पर यज्ञ के नाम से भी जानते है, के बारे में शास्त्रों में कहा गया हैं कि घर परिवार और वातावरण की शुद्धिकरण करने के लिए किया जाने वाला महत्वपूर्ण कर्मकांड है यज्ञ हवन के दौरान कुंड में अग्नि के माध्यम से देवताओं को अपनी इच्छा और कामना बताई जाती है । कुंड में अग्नि के द्वारा देवता तक हवि पहुँचाने की प्रक्रिया को भी यज्ञ कहते है । हवि वह पदार्थ है जिसकी हवन के दौरान अग्नि में आहुति दी जाती है । मान्यता है की अगर घर में या आपके आस पास किसी तरह की नेगेटिव एनर्जी या बुरी आत्मा का साया होता है तो यज्ञ प्रभाव से दूर हो जाता है ।

वेदों में कहा गया हैं कि घर की सुख शांति, स्वास्थ्य व समृद्धि की कामना के लिए हवन करना हिन्दू धर्म में प्रमुख कर्म माना जाता हैं ।
यज्ञ का आयोजन समस्त सन्हौली गाँव के लोगों के द्वारा किया जा रहा है। मौके पर शिक्षक नेता मनीष कुमार सिंह, राजद नेता प्रकाश राम नगर पार्षद रणवीर कुमार,विद्यानंद दास,राजद नेता मनीष चौधरी, रामदेव यादव,छात्र राजद नेता रौशन कुमार आदि मौजूद थे।

नोटं- प्रसारित समाचार की जिम्मेवारी प्रेस की नहीं है तथा विज्ञापनों की प्रामाणिकता से प्रेस का कोई सबंध नहीं है – संपादक

 

 

 

 

 

 

Live Share Market

जवाब जरूर दे 

आप अपने सहर के वर्तमान बिधायक के कार्यों से कितना संतुष्ट है ?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Back to top button
Close
Close