खगड़ियाः DM आलोक रंजन घोष ने झंडी दिखाकर 2 ‘‘टीका एक्सप्रेस’’ को किया रवाना… नप क्षेत्र के 26 वार्डो में 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को अधिक से अधिक संख्या में टीकाकृत करने का उद्देश्य—

 

खगड़ियाः DM आलोक रंजन घोष ने झंडी दिखाकर 2 ‘‘टीका एक्सप्रेस’’ को किया रवाना… नप क्षेत्र के 26 वार्डो में 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को अधिक से अधिक संख्या में टीकाकृत करने का  उद्देश्य— खगड़िया/कोशी एक्सप्रेस/ आज 4 जून 2021 को जिलाधिकारी डॉक्टर आलोक रंजन घोष ने झंडी दिखाकर 2 टीका एक्सप्रेस को रवाना किया।
मालूम हो कि कोरोना के दूसरे लहर को नियंत्रित करने के लिए जिले में सघन टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। इसी क्रम में 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को अधिक से अधिक संख्या में टीकाकृत किये जाने के उद्देश्य से राज्य सरकार ने शहरी इलाकों में टीका एक्सप्रेस के संचालन का निर्णय लिया है। टीका एक्सप्रेस के माध्यम से शहरी वार्डों और मुहल्लों में टीकाकरण सत्र का आयोजन किया जायेगा।
विदित हो कि जिला प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग व केयर इंडिया के प्रतिनिधियों ने टीका एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर क्षेत्र भ्रमण के लिये रवाना किया। जिलाधिकारी डॉक्टर आलोक रंजन घोष, अध्यक्ष, नगर परिषद खगड़िया सीता कुमारी,उप विकास आयुक्त अभिलाषा शर्मा, सिविल सर्जन डॉ अजय कुमार सिंह, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी देवनंदन पासवान, डीसीएम हेल्थ, केयर इंडिया के डीटीएल श्री अभिनंदन आनंद ने संयुक्त रूप ‘टीका एक्सप्रेस’ को हरी झंडी दिखायी। टीका एक्सप्रेस खगड़िया नगर परिषद के सभी वार्डो में घूम-घूम कर 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को टीका लगाने का कार्य करेगी।
खगड़िया नगर परिषद के दो स्थलों पर टीका एक्सप्रेस के माध्यम से 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण किया गया। के एन क्लब और दाननगर मिडिल स्कूल में टीका एक्सप्रेस द्वारा टीकाकरण सत्र स्थल बनाया गया एवं जिलाधिकारी महोदय की उपस्थिति में कुछ वार्ड पार्षदों एवं स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने टीका लगवाया। इस अवसर पर नगर परिषद खगड़िया के कार्यपालक पदाधिकारी श्री राजीव कुमार एवं अभियंता राजीव रोशन भी मौजूद थे।
जिलाधिकारी ने बताया कि शहरी क्षेत्रों में टीका एक्सप्रेस वाहन के माध्यम से 45 वर्ष से ऊपर के लोगों को टीका लगाया जाएगा। ऐसे लाभार्थियों, जो टीकाकरण सत्र स्थानों पर नहीं पहुंच पा रहे हैं, उनके लिए यह टीका एक्सप्रेस बहुत उपयोगी सिद्ध होगा। कोविड वैक्सीनेशन कराने के लिए कुछ खास वर्ग के लोग अभी भी सत्र स्थलों पर संक्रमण के खतरों को देखते हुए नहीं पहुंच रहे हैं। टीका के संबंध में अफवाहों एवं दुष्प्रचारों का खंडन करने हेतु भी जिला प्रशासन लगातार प्रयासरत है। टीका एक्सप्रेस के संचालन को लेकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा माइक्रोप्लान व रूट चार्ट तैयार कर लिया गया है।
नगर परिषद द्वारा संचालित कूड़ा उठाव वाहन एवं कोरोना जागरूकता वाहनों के माध्यम से एक दिन पूर्व माइक्रो प्लान एवं रूट चार्ट हिसाब से निर्धारित सत्र स्थलों पर टीकाकरण की जानकारी के लिए माइकिंग सुनिश्चित कराई जाएगी। प्रत्येक टीका एक्सप्रेस का अपेक्षित लक्ष्य प्रतिदिन न्यूनतम 200 लाभार्थी रखा गया है।
प्रत्येक टीका एक्सप्रेस वैन में 2 नर्स, 1 वेरिफायर/ऑपरेटर अर्थात 3 स्वास्थ्य कर्मी मौजूद रहेंगे, जो शहरी वार्डों में घूम-घूम कर लोगों को कोविड का टीका लगाने का काम करेंगे। इसके साथ ही टीकाकरण अभियान को लेकर विभिन्न समुदायों के बीच जन-जागरूकता फैलाते हुए लोगों को प्रेरित भी करेंगे।
आज से शुरू होने वाले इस टीका एक्सप्रेस वैन के माध्यम से नगर परिषद क्षेत्र के 26 वार्डो के लोगों को टीका दिया जाना है। जिला मुख्यालय स्थित नगर परिषद क्षेत्र में 2 टीका एक्सप्रेस वैन भ्रमणरत रहेंगे और लोगों को टीका देने के साथ-साथ जन जागरूकता भी फैलायेंगे।

नोटं- प्रसारित समाचार की  जिम्मेवारी प्रेस की नहीं है तथा  विज्ञापनों की  प्रामाणिकता से  प्रेस का कोई सबंध नहीं है – संपादक

 

 

Live Share Market

जवाब जरूर दे 

आप अपने सहर के वर्तमान बिधायक के कार्यों से कितना संतुष्ट है ?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Back to top button
Close
Close