खगड़िया: सरस्वती विद्या मंदिर के बच्चों ने हर्षोल्लास के साथ व धूमधाम से मनाया श्री कृष्ण जन्माष्टमी…

खगड़िया: सरस्वती विद्या मंदिर के बच्चों ने हर्षोल्लास के साथ व धूमधाम से मनाया श्री कृष्ण जन्माष्टमी…

खगड़िया/कोशी एक्सप्रेस/ बुधवार 6 सितंबर 2023 को बेगूसराय विभाग अंतर्गत संचालित विद्या भारती विद्यालय सरस्वती विद्या मंदिर में पूरे हर्षोल्लास के साथ श्री कृष्ण जन्माष्टमी मनाई गई, जिसका उद्घाटन अरविंद कुमार सिंह ( विद्यालय के उपाध्यक्ष एवं प्रोफेसर महिला कॉलेज खगड़िया ), काशीनाथ दीपक ( विद्यालय के सहसचिव ), नितिन कुमार ( जिलाध्यक्ष खगड़िया विश्व हिंदू परिषद ) , संजय कुमार ( पूर्व आचार्य सरस्वती विद्या मंदिर खगड़िया एवं एवं सुरेंद्र प्रसाद ( विद्यालय के प्रधानाचार्य ) ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया .
भगवान श्री कृष्ण को विष्णु का आठवां अवतार माना जाता है . उनका जीवन अनुकरणीय है . इसलिए उनको युग का सर्वश्रेष्ठ पुरुष , युगपुरुष या युगावतार भी कहा जाता है | वह 16 हो विद्या में पूर्ण थे . भागवत गीता श्री कृष्णा और अर्जुन का संवाद है जो ग्रंथ आज भी पूरे विश्व में लोकप्रिय है | इस उपदेश के लिए भगवान कृष्ण को जगतगुरु भी कहा जाता है . उक्त बातें विद्यालय के उपाध्यक्ष ने कार्यक्रम के शुभारंभ में कहीं .
इस अवसर पर विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की गई . विद्यालय के कक्षा अरुण से द्वितीय तक के छोटे भैया बहनों ने कृष्ण एवं राधा के बाल्य रूप में सजकर कार्यक्रम में चार चाँद लगा दिया . वहीं दूसरी तरफ कक्षा तृतीय से कक्षा दशम तक की बहनों के बीच मेहंदी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया . इसके अलावा विद्यालय के भैया द्वारा कृष्ण एवं सुदामा के मित्रता पर एक एकांकी प्रस्तुत किया गया जिसने उपस्थित सभी लोगों का ध्यान अपनी और आकर्षित किया . साथ ही कक्षा दसवीं के भैया ने भगवान श्री कृष्णा का अर्जुन को गीता का उपदेश देते हुए रूप का चित्रण किया गया जो बेहद सराहनीय रहा .
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विद्यालय के प्रधानाचार्य ने कहा कि श्री कृष्ण का जीवन आज भी प्रासंगिक एवं अनुकरणीय है . उन्होंने धर्म के साथ-साथ कर्म की प्रधानता पर बल दिया . भैया बहनों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि कर्म के बल पर ही हम अपना अपने समाज का और अपने देश का विकास कर सकते हैं | यह कार्यक्रम इसलिए आयोजित किया गया है ताकि भैया बहन श्री कृष्ण के जीवन को आत्मसात कर कर्म के मार्ग पर चल सके .
प्रतियोगिता में प्रथम तीन स्थान प्राप्त करने वाले सभी भैया बहनों को पुरस्कृत किया गया . अंत में विद्यालय के आचार्य कमलेश कुमार पांडे ने धन्यवाद ज्ञापन किया और शांति मंत्र के साथ कार्यक्रम समाप्ति की घोषणा की गई .
इस अवसर पर विद्यालय के लगभग 400 भैया बहन,समिति सदस्य, अभिभावकगण , सभी आचार्य एवं कर्मचारी उपस्थित थे .

  • नोटं- प्रसारित समाचार की जिम्मेवारी प्रेस की नहीं है तथा विज्ञापनों की प्रामाणिकता से प्रेस का कोई सबंध नहीं है – संपादक

*यहाँ क्लिक करके हमारे मोबाईल एप को जरूर डाउनलोड करें** 👇

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.mytesta.koshiexpress

 

 

 

 

 

 

 

Live Share Market

जवाब जरूर दे 

आप अपने सहर के वर्तमान बिधायक के कार्यों से कितना संतुष्ट है ?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Back to top button
Close
Close