खगड़ियाः आंगनबाड़ी केन्द्र सेविका भारती कुमारी व जिला परियोजना पदा. नीना सिंह के विरुद्ध लोक शिकायत निवारण में मामला हुआ दर्ज… विवादित विभाग की अनियमितताओं पर उठते रहे हैं अनेक सवाल ?

 खगड़ियाः आंगनबाड़ी केन्द्र सेविका भारती कुमारी व जिला परियोजना पदा. नीना सिंह के विरुद्ध लोक शिकायत निवारण में मामला हुआ दर्ज… विवादित विभाग की अनियमितताओं पर उठते रहे हैं अनेक सवाल ? खगड़िया/कोशी एक्सप्रेस/ प्राप्त सूचनानुसार मारड़ दक्षिण में बाल विकास सेवा परियोजनान्तर्गत संचालित आंगनबाड़ी केन्द्र 179 की सेविका भारती कुमारी के विरुद्ध वार्ड नंबर 5 एवं 6 के दर्जनों अल्पसंख्यक महिलाओं ने गत दिनांक 3 दिसंबर 2020को लिखित आवेदन डीएम कार्यालय में समर्पित करते हुए आरोपपत्र की एक छायाप्रति प्रेस को भी अवलोकनार्थ दिया। इस पत्र की प्रतिलिपि संबंधित विभाग को उपलब्ध करा दी गई है।
मालूम हो कि प्रेस एसो., बिहार की ओर से अध्यक्ष सह वरिष्ठ पत्रकार आर.एम.पी. मधुर ने संबंधित पर्यवेक्षिका ऐश्वर्या से इस संदर्भ में जानना चाहा कि सरकार की निर्धारित नियमों तहत क्षेत्र के बच्चों तथा धात्री व गर्भवती महिलाओं को खाद्यान्न व अन्य सामग्रियों का नियमित वितरण किया जाता है ? पर्यवेक्षिका ने बताया कि मारड़ दक्षिण में वार्ड-6 के लिए आंगनबाड़ी सेविका का स्थान रिक्त है, विभाग को नियुक्ति हेतु लिखा गया है। लेकिन वार्ड संख्या 5 के बारे में पर्यवेक्षिका ने स्पष्ट रुप से कुछ भी नहीं बताया। और संबंधित सीडीपीओ से मीडियाकर्मियों की मुलाकात नहीं हो सकी।
स्थानीय ग्रामीण मो. इमराज सहित शाहिद आलम, उम्मती खातून, फिरोजा खातून, रहमती खातून, शहरुन निशा, नुरेशा खातून, अनीसा खातून, शबाना खातून, अस्मत खातून, शाहिना, फरजाना, रहमती, शहीदा, तबस्सुम, तबरुण निशा, कमरुन, रुकसार खातून, सितारा, नजमा, गुलशन, अंगुरी, शबनाम, शबीना सहित दर्जनों पीड़ित महिलाओं ने आंगनबाड़ी सेविका भारती कुमारी पर आरोप लगाया कि इस आंगनबाड़ी केन्द्र की धांधली सीमा पार कर चुकी है, पे्रस को बताया कि सेविका भारती कुमारी गरीब महिलाओं और उनके मासूम बच्चे-बच्चियों के भविष्य से खिलबाड़ कर रही है, सरकारी योजना की राशि व सामग्री का खुलेआम गबन किया जा रहा है।
मारड़ दक्षिण वार्ड 5 एवं 6 के ग्रामीणों ने बताया कि आंगनबाड़ी सेविका के लिए यह केन्द्र सिर्फ दिखावा के लिए है, किसी भी ग्रामीण को यह नहीं बताया जाता है कि सरकार की योजनान्तर्गत बच्चों, गर्भवती महिलाओं को सहायतार्थ क्या क्या दिया जाना है ?
विदित हो कि जिले में आंगनबाड़ी केन्द्रों की दुर्दशा अब किसी से छिपी हुई नहीं है। सरकार की योजनाओं में पारदर्शिता नाम की कोई चीज नहीं बची है।
जिला लोक शिकायत निवारण में दर्ज मामले में वरिष्ठ पत्रकार आर.एम.पी. मधुर ने जिले की आंगनबाड़ी केन्द्रों की दुर्दशा और अनियमितताओं की जांच पड़ताल कराकर विधि सम्मत कार्रवाई की मांग की है।
विदित हो कि पूरक पोषाहार, टीकाकरण, राहत सामग्री, कुपोषित, अतिकुपोषित, गृह भ्रमण, गोद भराई, पोषक राशि भुगतान, शिक्षा एवं अन्य गंभीर मामले में ब्याप्त भ्रष्टाचार उजागर किया गया है। इसके पूर्व भी जिला लोक शिकायत निवारण पदा0 ने सीडीपीओ, एलएस समेत कई सेविकाओं के विरुद्ध कार्रवाई हेतु डीएम महोदय को लिखा था।

 

 

 

नोटं- प्रसारित समाचार से सहमत होना या ना होना हमारी जिम्मेवारी नहीं है- संपादक

 

 

 

 

Live Share Market

जवाब जरूर दे 

आप अपने सहर के वर्तमान बिधायक के कार्यों से कितना संतुष्ट है ?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Back to top button
Close
Close